इंटरनेट मार्केटिंग बढ़ाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग महत्वपूर्ण क्यों है

इंटरनेट मार्केटिंग बढ़ाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग महत्वपूर्ण क्यों है

 

डिजिटल टेक्नोलॉजीज (डीएम) की आधुनिक प्रौद्योगिकियों और प्रस्तुति के उद्भव के साथ, कारोबारगति से मेल खाने के लिए वे सब कुछ कर रहे हैं। कारोबारया तो डिजिटल एक में कार्रवाई की अपनी योजनाओं को बदल रहे हैं, या डिजिटल विज्ञापन तकनीकों के साथ मौजूदा मार्केटिंग रणनीतियों को बढ़ा रहे हैंऔर यहां पहला सवाल उठ सकता हैक्यों डिजिटल कारोबारआपके कारोबार के लिए महत्वपूर्ण हैमैं आपके लिए यह विच्छेद कर दूंगा और आइए डिजिटल मार्केटिंग के कुछ सांख्यिकीय प्रभावों से शुरू करें

डिजिटल मार्केटिंग क्यों महत्वपूर्ण है?

2016 में 34% कारोबार में पहले से ही एक एकीकृत डिजिटल मार्केटिंग योजना थी

72% मर्केटर मानते हैं कि पारंपरिक मार्केटिंग अब पर्याप्त नहीं है और डिजिटल मार्केटिंग 2017 के अंत तक 30% तक अपनी कंपनी राजस्व में वृद्धि करेगा

80% से अधिक कारोबारअपनी डिजिटल मार्केटिंग खर्च योजना को बढ़ाएंगे जो आईटी बजट से आगे जा सकता है।

डिजिटल व्यापार आपके कारोबारके लिए क्यों महत्वपूर्ण है

 असाधारण रूप से व्यापक और समान रूप से आकर्षक ऑनलाइन बाजार स्थान का एक सक्रिय हिस्सा होने के प्रयास में आपको अपने व्यापार मॉड्यूल में डिजिटल मार्केटिंग रणनीति को उपयुक्त बनाने की आवश्यकता है।

चूंकि डीएम मार्केटिंग की आज की दुनिया में तेजी से विकासशील शक्ति नहीं है, इसलिए यह मार्केटिंग का अंतिम भाग्य बन गया है, और ऐसा लगता है कि जल्द ही डिजिटल मार्केटिंग सभी पारंपरिक मार्केटिंग युद्धाभ्यास को पार कर जाएगा

हम सभी जानते हैं कि दुनिया पारंपरिक रूप से कामकाजी के पारंपरिक तरीके से आगे बढ़ रही है। लोग डिजिटल सामग्री का उपभोग करना पसंद करते हैं, और जिन कारोबार ने अभी तक डीएम को अपने विज्ञापन सिस्टम में नहीं माना है, उन्हें ASAP रहने की आवश्यकता है।

संचार और मार्केटिंग के डिजिटल तरीके अधिक अनुकूलनीय, तेज, मात्रात्मक और परिणाम संचालित हैं। डीएम मर्केटर को समान लाभ प्रदान करता है क्योंकि यह ग्राहकों के साथ करता है। आइए हम कारणों से अवगत रहें कि आपके कारोबारके लिए डिजिटल मार्केटिंग क्यों महत्वपूर्ण है

10 कारण डिजिटल मार्केटिंग महत्वपूर्ण क्यों है

Digi VS Trad

  1. डिजिटल मार्केटिंग का महत्वसभी प्रकार के कारोबार के लिए समान अवसर

डीएम ऑनलाइन खेल मैदान का स्तर लेता है और सभी प्रकार के कारोबार के लिए समान अवसर प्रदान करता है। यह पुराने दिनों के परिदृश्य की तरह नहीं है जब बहुराष्ट्रीय कंपनियां और बड़े व्यवसायिक घरों ने ज्यादातर डिजिटल मार्केटिंग को गले लगा लिया है। अब, डीएम वास्तव में बाधाओं को भी कम करता है, जिससे छोटे और मध्यम कारोबार को स्थापित कारोबार के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने और यातायात के अपने हिस्से में आकर्षित करने का मौका मिलता है।

छोटे और मध्यम पैमाने के कारोबारया स्टार्टअप में अब बिक्री और मार्केटिंग प्रक्रियाएं करने वाली संपत्तियां हैं जो बड़ी कंपनियों के लिए पहले से ही पहुंच योग्य थीं।

डिजिटल मीडिया मार्केटिंग के महत्व के बारे में सोचते समय, सबसे अधिक ध्यान देने योग्य लाभ कॉल सेंटर सेवाओं का उपयोग किए बिना कई ग्राहकों के साथ जुड़ने की क्षमता है।

यहां तक कि मार्केटिंग और संचार के अन्य तरीकों की तुलना में डीएम रैंक से जुड़े रूपांतरण भी अधिक हैं।

  1. डिजिटल मार्केटिंग अधिक पारंपरिक मार्केटिंग से लागत प्रभावी कैसे महत्वपूर्ण है

कोई संपत्ति और पूंजीकरण वाले छोटे कारोबारडिजिटल मार्केटिंग में एक बेहतर और वित्तीय रूप से समझदार मार्केटिंग चैनल पाते हैं। गार्टनर की डिजिटल मार्केटिंग खर्च रिपोर्ट के मुताबिक

           “40% उत्तरदाताओं ने अपने उत्पादों और सेवाओं के लिए प्रचार के डिजिटल मार्केटिंग विधियों का          उपयोग करके काफी बचत प्राप्त करने का दावा किया।”    

रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि अध्ययन किए गए 28% कारोबारपारंपरिक मार्केटिंग चैनलों से विज्ञापन बजट आवंटन को स्थानांतरित करेंगे और उन्हें डिजिटल मार्केटिंग चैनलों में डाल देंगे।

हबस्पॉट इसे नीचे दिए गए ग्राफ में दिखाई देता है जो सुनिश्चित करता है कि कैसे डिजिटल मर्केटर बेहतर मार्केटिंग चैनलों के साथ विपरीत मूल्यप्रतिलीड (सीपीएल) प्राप्त करते हैं

  1. क्यों डिजिटल मार्केटिंग महत्वपूर्ण हैरूपांतरण प्रदान करता है

कारोबार आने वाले यातायात की दर से उपलब्धि को मापता है, लीड, समर्थकों, ग्राहकों, सौदों या बिक्री में परिवर्तित हो जाता है। यदि कोई रूपांतरण नहीं होता है, तो आपकी सभी गतिविधि कुछ भी नहीं होगी और आपके सभी मार्केटिंग प्रयास अनिवार्य रूप से खो जाएंगे। यही वजह है कि उद्यमी रूपांतरण दर अनुकूलन की दिशा में अपने डिजिटल विज्ञापन प्रयासों को सुव्यवस्थित कर रहे हैं, जिससे उन्हें अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता मिलती है।

कुछ सीआरओ उपकरण और प्रक्रियाएं हैं जिनका उपयोग आप अपने डिजिटल विज्ञापन प्रयास के लिए रूपांतरण अनुकूलित करने के लिए कर सकते हैं।

  अपने कारोबारके रूपांतरण को अनुकूलित करने के लिए शीर्ष 25 सीआरओ उपकरण जानने के लिए यहां क्लिक करें।

खोज इंजन अनुकूलन, सोशल मीडिया ऑप्टिमाइज़ेशन और ईमेल मार्केटिंग इत्यादि जैसी विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग गतिविधियां आपको ऐसा करने में भी सहायता करेंगी।

जैसा कि नीचे दिए गए हबस्पॉट के इनबाउंड मार्केटिंग रिपोर्ट, एसईओ, एसएमओ और ईमेल मार्केटिंग से देखा गया है, लक्षित दर्शकों के साथ तेज़ और व्यवहार्य संचार बनाते हैं और उच्च रूपांतरण दर सुनिश्चित करते हैं

  1. डिजिटल मार्केटिंग महत्वआपको बेहतर राजस्व उत्पन्न करने में मदद करता है

सफल डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों द्वारा बनाई गई बेहतर रूपांतरण दरों के साथ, डीएम भी महान राजस्व सुनिश्चित करता है। यह आपके लिए लाभदायक फायदे के ढेर को व्यक्त करता है और आपका कारोबारबेहतर और उच्च आय की सराहना करता है।

“Google आईपीएसओएस हांगकांग के साथ एक विश्लेषण में इसकी पुष्टि करता है, जो उन लोगों के लिए डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग करने वाले संगठनों के लिए 2.8 गुना बेहतर राजस्व वृद्धि प्रत्याशा का दावा करता है।

बेहतर राजस्व उत्पादन के साथ, डिजिटल विज्ञापन रणनीतियों का उपयोग करने वाले छोटे और मध्यम कारोबार में उनके व्यापार को अनुकूलित करने के 3.3 गुना बेहतर बाधाएं होंगी।

डीएम स्थानीय और विदेश दोनों में बेहतर, बड़े और दूरस्थ लक्ष्यीकरण बाजारों के तरीकों को खोलता है।

एसएमई केविन ओकेन के Google के एशियाप्रशांत प्रमुख डिजिटल बाजार को छोटे और मध्यम पैमाने के उद्यमों के विकास के लिए रॉकेट ईंधन के रूप में चित्रित करते हैं।

  1. क्यों व्यापार के लिए डिजिटल मार्केटिंग महत्वपूर्ण हैलक्षित दर्शकों के साथ बातचीत को सुविधा प्रदान करता है

पारंपरिक मार्केटिंग चैनलों पर इंटरनेट मार्केटिंग पर नियंत्रण रखने का एक कारण डिजिटल ऑडियंस विधियों की क्षमता लक्षित दर्शकों के साथ सहयोग करने और परिणाम संचालित इंटरैक्शन सुनिश्चित करने की क्षमता है। डीएम उन गतिविधियों को सुनिश्चित करता है जो आपके ग्राहकों को आपके कारोबारके साथ बातचीत करते समय प्राप्त करने की उम्मीद करते हैं।

आप इस तरह के कार्यक्रमों का प्रबंधन कैसे करेंगे कारोबारकी उपलब्धि और निराशा के बीच भेद का जादू करेंगे।

अपने ग्राहकों को वैध सगाई के साथ सुविधा प्रदान करने से आपको अपनी संभावनाओं के बारे में जानकारी मिल सकती है।

यह अनिवार्य डेटा आपको अगली चालों की सही व्यवस्था करने की दिशा में नियंत्रित करेगा, अपने ग्राहकों को बेहतर अनुभव देगा और उनके साथ महान संगठनों को बढ़ाएगा।

जब आपका कारोबारबढ़ने लगता है तो यह आपको अपने दर्शकों के साथ आवश्यक ट्रस्ट बिल्डिंग विकसित करने देगा।

  1. आज डिजिटल मार्केटिंग का महत्वमोबाइल उपभोक्ता को कैटर

बिना किसी संदेह के, स्मार्टफोन के तेज़ी से विस्तार के साथ, मोबाइल मार्केटिंग डेटा फैलाव का सबसे समकालीन तरीका है जो आज का मूल पत्राचार चैनल भी है। ये स्मार्ट फोन हमारे जीवन के मुख्य भाग में बदल गए हैं कि भारत में उगाए जाने वाले 85+ प्रतिशत निर्भर रूप से अपने मोबाइल उपकरणों को उनकी पहुंच दूरी के भीतर रखते हैं।

वर्तमान में मोबाइल खरीदारों के लिए डिजिटल विज्ञापन प्रयासों की योजना बनाने का सर्वोत्तम समय होगा, बेहतर विकास और त्वरित विस्तार को पूरा करने की दिशा में उनकी तैयारी करनी होगी।

ईमार्केटेटर रिपोर्ट के मुताबिक, “मोबाइल डिवाइस टैबलेट और पीसी के विकल्प होने से उन्नत हैं, जो कुछ ग्राहकों के खरीद निर्णयों को प्रभावित कर रहे हैं

  1. डिजिटल मार्केटिंग क्यों महत्वपूर्ण हैब्रांड प्रतिष्ठा बनाता है

डिजिटल मार्केटिंग का महत्व लक्ष्य दर्शकों में खींचने की अपनी क्षमता में है, जो आपके ब्रांड के बारे में जानने की संभावना रखते हैं और जो भी आप टेबल पर लाते हैं उसे खरीदने के लिए पर्याप्त रूप से चिंतित हो सकते हैं। जो गारंटी आपने दी है, वह आपको उनके साथ बेहतर सहयोग बनाने में सक्षम बनाती है, जो अंततः उन ग्राहकों को भुगतान करने में प्रगति करने के लिए प्रभावित करती है जो आपकी साइट के साथ बैकपीडल और इंटरफ़ेस करेंगे और साथ ही एक और अधिक टिकाऊ फैशन में भी।

यह आपके ब्रांड जागरूकता के लिए सहायक होगा, क्योंकि पूर्ण ग्राहक, सभी संभावनाओं को आपके ब्रांड के साथ शामिल होने और अपनी ब्रांड प्रतिष्ठा को अनुकूलित करने के बारे में अन्य व्यक्तियों को प्रबुद्ध करेंगे।

आपका ऑनलाइन प्रतिष्ठा एक वेब सनसनी बन जाएगा; अतिरिक्त बाजार पहुंच और बेहतर व्यावसायिक विकास सुनिश्चित करने के नए अवसर भी खुलेंगे।

  1. डिजिटल मार्केटिंग महत्वपूर्ण क्यों हैएड्स जो आप पीपुल्स ट्रस्ट कमाते हैं

डिजिटल मार्केटिंग एक व्यापार और उनके लक्षित ग्राहकों के बीच उनके तत्काल और अधिक अनुकूलित सहयोग के कारण वेबआधारित सोशल नेटवर्किंग सिग्नल पर अधिक जोर देता है।

नील्सन ग्लोबल ऑनलाइन उपभोक्ता सर्वेक्षण के अनुसार जिसमें 25 हजार खरीदार शामिल थे जो 50 से कम देशों से कम नहीं थे

“9 0 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने दावा किया कि यदि वे उन लोगों से डेटा आते हैं तो वे किसी विशेष ब्रांड, उत्पाद या सेवा के बारे में जानकारी पर भरोसा करेंगे।

डिजिटल मार्केटिंग वेब आधारित सोशल मीडिया संकेतों, सामाजिक समीक्षाओं और वास्तविक ग्राहकों से प्रशंसापत्रों के माध्यम से प्रभाव डालता है जिन्होंने आपके साथ खरीदारी की और लाभ प्राप्त किया।

इन सामाजिक संकेतों जितना अधिक ठोस होगा, उतना बेहतर ट्रस्ट रेट जो संभावनाओं से उत्पन्न हो सकता है, जिसका अधिक हिस्सा संभावित ग्राहकों में परिवर्तित किया जा सकता है।

  1. डिजिटल मार्केटिंग कितना महत्वपूर्ण हैप्रभावित संभावनाएं सीटीए के माध्यम से अनुकूल कार्रवाई करती हैं

डिजिटल मार्केटिंग सफल तकनीकों का उपयोग करता है जो व्यक्तियों को एक सकारात्मक कदम उठाने के लिए प्रेरित करेगा जो आप उन्हें लेने की उम्मीद करते हैं। यह आपको कॉल टू एक्शन (सीटीए) का उपयोग करने देता है जो निर्दिष्ट करता है कि आपकी साइटविज़िटर को आगे क्या करना चाहिए। ऐसे अभिनव तरीके हैं जिनका उपयोग आप कॉल टू एक्शन का उपयोग करके रूपांतरण सुनिश्चित करने के लिए कर सकते हैं।

कॉलटूएक्शन आपके आगंतुक को यह बताते हैं कि वे आपकी साइट पर जाकर क्या कर सकते हैं। वे साइन अप कर सकते हैं, कुछ डाउनलोड कर सकते हैं, सदस्यता ले सकते हैं या खरीद सकते हैं।

डीएम आपको चुनने और विशेष चरणों का उपयोग करने देता है जो संभावनाओं को लुभाने के लिए कुछ अनुकूल कदम उठाएंगे।

सर्वोत्तम परिणामों का उत्पादन करने के लिए आपके वेबपृष्ठ के ग्राफिक्स, डिज़ाइन, टेक्स्ट, कलर स्कीम इत्यादि के अनुसार फॉर्म, बटन और संदेश अनुकूलित किए गए हैं।

  1. डिजिटल मार्केटिंग क्यों महत्वपूर्ण हैआपको आईओटी के लिए तैयार होने दें

इस डिजिटल युग में, आईओटी या चीजों के इंटरनेट को इंटरकनेक्टेड डिवाइसों की अपरिहार्य जैविक प्रणाली के रूप में समझा जा सकता है जिसमें टैबलेट, सेल फोन, स्मार्ट फोन, उपकरण, पीसी आदि शामिल हैं। ऐसे डिवाइस इंटरनेट का उपयोग कर एकदूसरे के साथ संवाद कर सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग आपके व्यापार को एक दूसरे से जुड़े पर्यावरण के ऐसे सर्वव्यापी अस्तित्व की ओर स्थापित करेगा जो व्यक्तियों के जीवन के प्रत्येक भाग में प्रवेश करेगा।

आपके व्यापार के लिए उत्तरजीविता इस इंटरकनेक्टेड मैट्रिक्स के अनुकूलता रखने की क्षमता पर भी निर्भर करेगी।

डिजिटल मार्केटिंग आपको आईओटी के लिए अनुकूल अनुकूलता से लैस करने देता है जो आपके लिए ऑनलाइन व्यापार अस्तित्व सुनिश्चित करता है, और इसलिए आपको दीर्घकालिक लाभ का आनंद लेने देता है।

अब, जैसा कि हम विभिन्न कारणों से ब्योरा चुके हैं कि डिजिटल मार्केटिंग आपके कारोबारके लिए क्यों महत्वपूर्ण है, हम कैसे डिजिटल मार्केटिंग के कुछ प्रमुख तत्वों का एक तेज पूर्वावलोकन लेते हैं जो कारोबार को ऑनलाइन उपस्थिति को अनुकूलित करने में मदद करते हैं

आपके कारोबारको अनुकूलित करने के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण डिजिटल मार्केटिंग तत्व

  • वेबसाइट्स और एसईओ सामग्री
  • ब्लॉग
  • इंटरनेट बैनर विज्ञापन
  • ऑनलाइन वीडियो सामग्री
  • पेपरक्लिक (पीपीसी) विज्ञापन
  • ईमेल व्यापार
  • सोशल मीडिया मार्केटिंग (फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, इत्यादि)
  • मोबाइल मार्केटिंग (एसएमएस, एमएमएस, आदि)
  • डिजिटल मार्केटिंग तत्वों के बारे में अधिक उल्लेख किए जाने के अलावा, नई तरह की डिजिटल मार्केटिंग तकनीकों जैसे कि बढ़ी हुई वास्तविकता, कृत्रिम बुद्धि लगातार रही है। आइए डिजिटल मार्केटिंग के महत्व को समझने के लिए कुछ नवीनतम डिजिटल मार्केटिंग रुझानों को देखें

डिजिटल मार्केटिंग रुझान जो कारोबार के आरओआई को बढ़ावा देते हैं

  • प्रभावक मार्केटिंग
  • विषयवस्तु का व्यापार
  • ऐप स्टोर अनुकूलन
  • बिग डेटा पर्सनलाइजेशन
  • इनस्टोर मार्केटिंग
  • सामाजिक माध्यम बाजारीकरण
  • लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग
  • पहनने योग्य प्रौद्योगिकी के अनुसार साइट अनुकूलन
  • उपभोक्ता सगाई रणनीति

निष्कर्ष

बी 2 बी और बी 2 सी कारोबारदोनों प्रभावी रूप से विविध डिजिटल मार्केटिंग माध्यमों का उपयोग कर सकते हैंएकमात्र चीज जिसे उन्हें ध्यान देने की आवश्यकता है, वे नवीनतम डिजिटल मार्केटिंग रुझानों के बारे में जानते हैं जो उनके प्रकार के कारोबारके अनुरूप हैं।

डिजिटल मार्केटिंग प्रथाओं जैसे डिजिटल मार्केटिंग, पेड विज्ञापन, सर्च इंजन मार्केटिंग (एसईएम), कंटेंट मार्केटिंग, कॉमर्स एसईओ, ऑटोमेशन मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, और इसी तरह के एसईओ के महत्व जैसे बी 2 बी और बी 2 सी के नियमित अभ्यास संगठनों।

किसी भी मामले में, अपने विज्ञापन को डिजिटल रूप से संचालित करने के प्राथमिक लाभों में से एक सीधा है जिसके परिणामस्वरूप डीएम में परिणामों का पता लगाया जा सकता है और निगरानी की जा सकती है।

महंगा ग्राहक शोध करने के विरोध में, डीएम सहायता करता है कि आप आसानी से ग्राहक प्रतिक्रिया दर देखते हैं, अपने मार्केटिंग लक्ष्यों को पूरा करने के उपाय को मापते हैं, और इसलिए आपको अपने अगले डीएम अभियान को अधिक सटीक रूप से डिजाइन करने की शक्ति मिलती है।

डिजिटल मार्केटिंग एक सतत विकासशील प्रणाली है जो कारोबार को तेजी से बदलती प्रक्रियाओं के साथ तालमेल रखने के लिए कहती है– 2017 में; ऊपर वर्णित कुछ डिजिटल मार्केटिंग रुझानों का नेतृत्व लीड पीढ़ी, रूपांतरण और आरओआई पर एक प्रभावी प्रभाव होगा।

सर्वोत्तम डिजिटल मार्केटिंग प्रथाओं और संबंधित रुझानों को समझने और उपयुक्त शामिल करने से आपके कारोबारके विकास के लिए यह सुनिश्चित होगा।

तो, यही कारण है कि डिजिटल मार्केटिंग महत्वपूर्ण है! आपके लिए डिजिटल मार्केटिंग कितना महत्वपूर्ण है? समस्याओं का सामना करना और यह जानना चाहते हैं कि आपके कारोबारके लिए सही डिजिटल मार्केटिंग रणनीति क्या होगी? – टिप्पणियों में हमें लिखें।